PM Kisan Yojana e-KYC

PM Kisan Yojana e-KYC :: केवाईसी अपडेट करने के बाद किसानों को 2000 रुपये की अगली किस्त भेजी जाएगी.

पीएम किशन योजना ई-केवाईसी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना निम्न वर्ग के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। किसानों को मिलने वाली लाभ राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। ऐसे में अगर आप भी प्रधानमंत्री किशन योजना के लाभार्थी हैं तो आप सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपकी आने वाली किस्तें रोक दी जाएंगी. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इन सभी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे इसलिए आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

आप सभी जानते हैं कि पीएम किसान कार्यान्वयन प्रतिबंध योजना गो किसान सरकार की तरह है। इन्हें चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की तीन किस्तों में खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इसी तरह, सभी किसानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बैंक खाते और प्रधानमंत्री किसान योजना केवाईसी प्रक्रिया पूरी न हो। अगर आपको कुछ नहीं पता कि आपका KYC हुआ है या नहीं तो आप सभी सिलेक्शन में दी गई जानकारी के जरिए इसे चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, जिसके माध्यम से राज्य के सभी किसानों को वित्तीय सहायता दी जाती है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा विशेष रूप से राज्य में रहने वाले गरीब वर्ग जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, की सहायता के लिए शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि सीधे ट्रांसफर की जाती है। योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जाता है जो इस योजना के माध्यम से पंजीकृत हैं।

17वां पैसा इन्हीं किसानों को मिलेगा

पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाला पैसा डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आपके बैंक में और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी है या नहीं। अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आपकी आने वाली 17वीं किस्त की रकम आपके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं होगी और आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं.

बायोमेट्रिक्स की मदद से करें E-KYC

बैंक ई-केवाईसी: बैंक खाते में ईकेवाईसी करने के लिए आप सभी को बायोमेट्रिक्स की प्रक्रिया अपनानी होगी, जिसके लिए सबसे पहले आप सभी को किसान पंजीकरण से पंजीकृत बैंक खाता संख्या की बैंक शाखा में जाना होगा और उसके बाद वहां जाकर आपको ई-केवाईसी फॉर्म मिल जाएगा. इतना करने के बाद हम इसमें आवश्यक जानकारी भर देंगे। इसके बाद आप सभी को बायोमेट्रिक्स के जरिए केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी.
पीएम किसान ई-केवाईसी: अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने की बात करें तो इसमें तीन तरीके दिए गए हैं, पहला मोबाइल ओटीपी के जरिए, दूसरा फिंगरप्रिंट के जरिए और तीसरा आईआरआईएस की मदद से। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना e-KYC कैसे करें?

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा जो इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप सभी को केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बस अपना किसान पंजीकरण नंबर या आधार नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प खुलेंगे, जिनमें से आप एक विकल्प का चयन करेंगे।
  • अब आप फोटो सेट विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • आपने जो भी विकल्प चुना है उसके अनुसार मांगी गई जानकारी दर्ज करेंगे।
  • अंत में आप फाइनल सबमिट विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको इसकी रसीद भी मिल जाएगी।
  • आप सभी रशीद को डाउनलोड कर प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eleven =

Scroll to Top